ePrivacy and GPDR Cookie Consent by Cookie Consent Flipkart किस देश की कंपनी है ?, इस कंपनी का मालिक कौन है ? Flipkart In Hindi

Flipkart किस देश की कंपनी है ?, इस कंपनी का मालिक कौन है ? Flipkart In Hindi

अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर हैं तो आपने फ्लिपकार्ट से कुछ न कुछ तो ऑर्डर जरूर किया होगा या फिर आपने इसका नाम टीवी एडवर्टिस्मेंट, यूट्यूब एडवर्टिस्मेंट या दोस्तो के जरिए सुना होगा।

दोस्तों, अगर आपको ये जानना है कि, फ्लिपकार्ट के मालिक कौन हैं तो आप ये पोस्ट ध्यान से पूरा पढ़े।

Flipkart को दिन बनाया गया और इसकी स्थापना कैसे हुई ?

बिनी बंसल और सचिन बंसल जिनके बारे में आपको आगे जानने को मिलेगा। यही वो दोनो थे जो ई कॉमर्स का संपूर्ण ज्ञान लेने के बाद 2007 में फिल्पकार्ट की स्थापना की। इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक ये दोनो चंद पैसे और महज 2 कंप्यूटर के साथ फ्लिपकार्ट ऐप को बनाया। मिसाल के तौर पर देखते हीं देखते ये कंपनी भारत का बहुत बड़ा ई कॉमर्स कंपनी बन चुका था।

Flipkart का C.E.O ( Present – 2021 ) कौन है?

सबसे पहले फ्लिपकार्ट के C.E.O सचिन बंसल थे लेकिन उन्होंने अपना पद काफी समय तक अच्छे से संभाला था लेकिन बाद में Flipkart का C.E.O बिनी बंसल को बना दिया गया। बिनी बंसल ने भी काफी सालों तक फ्लिपकार्ट के C.E.O पद को अच्छे से संभाला।

फिलाल 2018 में Flipkart कम्पनी के नए C.E.O कल्याण कृष्णमूर्ति हैं। इन्हे 2018 में चुना गया था और ये आज तक फ्लिपकार्ट के साथ अच्छे तरह से काम करते हैं।

Flipkart किस देश की कंपनी है ? Flipkart In Hindi

Flipkart In Hindi

जाहिर है कि, अभी तक मैने जो भी बताया उससे आपको अब तो पता चल ही गया होगा की ये एक भारतीय कंपनी है। लेकिन इसका एक काफी बड़ा हिस्सा हाल हीं में ई – कार्ट कंपनी ने खरीद लिया था।

Flipkart के मालिक कौन हैं ?

अभी अभी मैंने आपको बिनी बंसल और सचिन बंसल के बारे में बताया था। ये दोनो ने IIT किया है और ही Flipkart जैसी बड़ी कंपनी के मालिक और फाउंडर हैं। अपनी IIT की पढ़ाई पूरी करने के बाद ये दोनो Amazon में काम करने लगे।

आपको तो पता हीं होगा की अभी Amazon दुनिया का सबसे बड़ा कंपनी है। Amazon के मालिक Jeff Bezos फिलाल दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

Amazon में काम करने की वजह से इनके पास कई सारा एक्सपेरिंस और ई कॉमर्स कंपनी कैसे चलती है इसका दोनो को अच्छे से अंदाजा आ चुका था। फिर क्या था ?, दोनो ने खरा कर दिया Flipkart कम्पनी को।

इस कंपनी ने बड़े – बड़े ई कॉमर्स वेबसाइट्स के धजिया उड़ा दी। इतना ही नही यह हीं वो कंपनी है जिसके वजह से शायद भारत में ऑनलाइन ई कॉमर्स होना शुरू हुआ। इस कारण कई लोग अपने जरूरत की चीजों को अपने घर आसानी से पा सके। Amazon के ठीक बाद सचिन बंसल और बिनी बंसल की ये कंपनी भारत की दूसरी सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी है।

उम्मीद करते हैं कि, आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा होगा। आपको इस पोस्ट के द्वारा कई जानकारी भी मिली होंगी। चलिए आपके साथ फिर कभी दूसरे पोस्ट में मिलेंगे।

Share Post To Your Friends
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.