ePrivacy and GPDR Cookie Consent by Cookie Consent Windows 10 Android Smartphone Me Kaise Chalaye?

How To Run Windows 10 In Android In Hindi | Windows 10 Android Smartphone Me Kaise Chalaye ?

Computer चलाने के लिए हमारे हिसाब से तो Windows के OS काफी अच्छे होते हैं।सबसे नया मौजूद Windows 10 काफी अच्छा और सभी Version से फास्ट है। ऐसे में जिनके पास एक Computer नही है या फिर उनका Computer Windows 10 को नही चला सकता वो लोग अब अपने SmartPhone में Windows 10 चला सकते हैं।

अगर आप भी यही सोच रहे हैं कि, आखरी एक स्मार्टफोन Windows 10 कैसे चलाएगा तो आप हमारे साथ अंतिम तक बने रहें। आज के इस खास पोस्ट में हम आपको सिखाएंगे कि, How To Run Windows 10 On Android Smartphones In Hindi.

आपको बता दे कि, हम कंप्यूटर Cloud Hosting की मदद से चलाएंगे। हम जिस वेबसाइट के बारे में आपको बताएंगे आप उस की मदद से मुफ्त में 1 महीने तक PC चला सकते हैं। इसके अलावा हम आपको 2 और भी वेबसाइट बताएंगे जो आप इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन उसे सेट अप करना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन आज के इस पोस्ट में हम जो आपको वेबसाइट बता रहें हैं उसे सेट अप करना काफी आसान है।

What Is A Cloud Computer In Hindi ?

Cloud Computing एक ऐसी तकनीक है जो आपको एक Virtual Machine देती है। इस फीचर के कारण आप अपने मन की कंप्यूटर को अपने मोबाइल पर चला सकते हैं। Cloud Computing कई कंपनियां प्रोवाइड कराती हैं। लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको Google Cloud के बारे में बताएंगे। Google Cloud Me Sign Up Kaise Kare, What Is Virtual Machine In Hindi जैसी कई बातें आज आप इस पोस्ट में जानेंगे।

What Is Virtual Machine In Hindi

यह एक तकनीक होती है जिसे आप ऑनलाइन अपनी मोबाइल के द्वारा अपनी मर्जी का कंप्यूटर बना सकते हैं। आप चाहे तो Windows, Linux या Mac जैसे सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर में इंस्टॉल कर सकते हैं। इन सारे सॉफ्टवेयर के लाइसेंस आपको Google Cloud देता है। Google Cloud एक सबसे अच्छा Cloud Computing Feature प्रोवाइड कराता है। Google Cloud आपको सबसे अच्छी स्पीड में रिस्पांस देता है। मतलब आप सुपर फास्ट तरीके से अपने मोबाइल से ही कंप्यूटर मैनेज कर सकते हैं। 

इसके अलावा Google Cloud आपको सुपर फास्ट इंटरनेट प्रोवाइड कराता है। अगर आप एक बड़े सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर में इंस्टॉल करना चाहते हैं तो वो सॉफ्टवेयर Google Cloud की Best Internet Speed के कारण जल्दी ही इंस्टॉल हो जाएगी। हमने जब Windows 10 कंप्यूटर में एक गेम इंस्टॉल पर लगाया था तब हमें 550 MB की स्पीड मिल रही थी। सबसे बड़ी बात तो ये है कि, हम अपने मन की Specifications के मुताबिक कंप्यूटर को बना सकते हैं। Google Cloud के इस फीचर के कारण ये और भी अच्छा प्रोवाइडर बन जाता है किसी दूसरे प्रोवाइडर के मुकाबले। 

इतना ही नही इसके अलावा आप Google Cloud की मदद से और भी कई चीज़े मैनेज कर सकते हैं। Google की अच्छी Cloud Computing Speed और Internet Speed के कारण मैं आपको सलाह दूंगा की आप Google Cloud का इस्तेमाल करे। यही नहीं बल्कि आप Google Cloud में ये भी सिलेक्ट कर सकते हैं कि, आप कितने RAM और ROM और Memory चाहते हैं। आपको Google Cloud उसी मुताबिक एक कंप्यूटर देगा। चलिए अब बात करते हैं कि, Google Cloud Kya Hai ? और Mobile Par Windows 10 Kaise Chalaye ?

What Is Google Cloud In Hindi

आपको बता दे कि, Google Cloud एक कंपनी है जो आपको कई प्रकार के Services देती है। इनमे से एक Service आपको  Cloud Computing मिलती है। ये कंपनी आपको कुछ दिनों का Free Trial भी देती है जिसे आप Trail के रूप में ले सकते हैं। चलिए अब हम आपको इसके कुछ Best Alternatives Of Google Cloud In Hindi बताएंगे।

Google Cloud Best Alternatives In Hindi

फिलाल तो Google Cloud के 2 Best Alternatives हैं जिसे आप 2021 में इस्तेमाल कर सकते हैं। इन Alternatives में भी आपको Free Trial मिल जाएगी। 

  • Microsoft Azure

Microsoft की ये सर्विस आपको 12 महीने के लिए Trail देती है। जिसमे आपको 100 डॉलर मिलते हैं। इसमें एक अकाउंट खोलने के लिए आपको एक Credit Card होना चाहिए। याद रहे कि, आपका क्रेडिट कार्ड Visa या Mastercard होना चाहिए। 

  • AWS ( Amazon Services )

AWS को Amazon कंपनी कंट्रोल करती है। आप इसे भी Google Cloud Ka Best Alternative मान सकते हैं। इसमें भी आपको एक कार्ड की जरूरत है। आपके कार्ड से मात्र ₹2 AWS लेगी ताकि आपके Card की वेरिफिकेशन हो सके। लेकिन Google Cloud से बेहतर शायद ही AWS हो। वैसे दोनो तो Cloud पर काम करती है लेकिन गूगल इस मामले में आगे है इसलिए यहां पर हम आपको Google Cloud या Microsoft Azure इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

Google Cloud Other Services In Hindi

Google Cloud के Cloud Computing को छोड़कर गूगल ने हमें और भी अलग अलग तरीके की सर्विसेस प्रोवाइड की हैं। गूगल के इस कंपनी की मदद से आप अपनी वेबसाइट की होस्टिंग तथा वर्डप्रेस जैसे कई ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को आप चुन सकते हैं। गूगल के इस सर्विस के कारण कई कंपनियों को लाभ हुआ है। 

How To Run Windows 10 On Android In Hindi 

अपने स्मार्टफोन में Windows 10 या किसी भी प्रकार का ऑपरेटिंग सिस्टम चलाने के लिए आपको एक क्लाउड कंपनी की वेबसाइट में रजिस्टर करना होगा। हमने आपको Top 3 Best Cloud Computing Websites ऊपर बताई है। आप को जिसने भी मन हो आप उसमें रजिस्टर कर सकते हैं। लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको गूगल क्लाउड की सर्विस कैसे लें वह बताएंगे।

गूगल क्लाउड में रजिस्टर करने के लिए सबसे पहले आपको अपने डिफॉल्ट सर्च इंजन में गूगल क्लाउड सर्च करना होगा। आपके सामने गूगल क्लाउड की वेबसाइट आएगी जिस पर आपको क्लिक करके अपनी ईमेल आईडी सेलेक्ट करनी होगी। याद रखें कि आपकी ईमेल आईडी गूगल की पैरंट कंपनी गूगल जीमेल से कनेक्ट होनी चाहिए।

अपनी डिफॉल्ट जीमेल आईडी सेलेक्ट करने के बाद आपके पास एक Mastercard या फिर Visa कार्ड होना जरूरी है। आपके पास जो भी कार्ड है उसे आप गूगल क्लाउड बिलिंग में जोड़ेंगे। इसके अलावा आपको अपना नाम, अपने कार्ड का CVV तथा कई जानकारियां देनी होंगी। क्योंकि यह गूगल का है तो आप इसे फ्रॉड ना माने। इतना सब करने के बाद आपके सामने एक गूगल कंसोल डैशबोर्ड खुल जाएगा। चलिए अब आपको हम आपके मन में आ रहे कुछ डाउट के बारे में बताते हैं – 

How To Create Gmail Account In Hindi

एक ईमेल अकाउंट बनाने के लिए आपको गूगल अकाउंट पर जाना होगा। इसके बाद आप अपना एक अकाउंट क्रिएट करेंगे जिसमें आपको अपनी जानकारी देनी होगी जैसे आपका नाम, जन्मतिथि, आपका लिंग और आपका ईमेल एड्रेस।  केवल इतना सब कुछ करने के बाद आपके पास आपका एक ईमेल आईडी होगा जिसकी मदद से आप गूगल की हर सर्विस का फायदा उठा सकेंगे।

Kya Credit Card Se Google Cloud Paisa Katega ?

आपकी क्रेडिट कार्ड की वेरिफिकेशन के लिए गूगल आपसे एक रुपए की मांग करता है। साइन अप करते वक्त आपको गूगल को अपने क्रेडिट कार्ड से एक रुपए की राशि देनी होगी। इसके अलावा अगर आप यह सोच रहे हैं कि गूगल ऑपरेटिंग सिस्टम चलाने का आपसे पैसा काटेगा तो आप बिल्कुल सही है। यह बात सच है कि गूगल आपको 3 महीने की फ्री ट्रायल देता है जिसमें आपको ₹21000 की राशि मुफ्त में दी जाती है। आप इस राशि को गूगल के इस सर्विस में इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन जब भी एक ही सजा रुपए की राशि आपकी खत्म हो जाएगी तबसे गूगल आपसे क्रेडिट कार्ड से पैसे काटना शुरु कर देगा। ऐसे में आपको अपनी सर्विसेज को बंद कर देना होगा। आप अपनी सर्विस खत्म होने के बाद बंद कर देंगे लेकिन अगर आपको यह सर्विस अच्छी लगती है तो आप गूगल क्लाउड को पैसा देकर अपनी छवि से चालू रख सकते हैं।

Paytm Me Visa Card Kaise Banaye 

अगर आपके पास एक मास्टर कार्ड या वीजा कार्ड नहीं है तो आप बिल्कुल चिंता ना करें। लेकिन अगर आप एक पेटीएम अकाउंट रखते हैं तो अब पेटीएम आपको एक ऐसी फीचर देता है जिससे आप अपनी रुपए की कार्ड को वीजा कार्ड में बदल सकते हैं। पेटीएम में अकाउंट खोलने के लिए आपके पास एक बैंक अकाउंट होना जरूरी है और एक मोबाइल नंबर। इसके अलावा आपको पेटीएम में केवाईसी करना पड़ता है।

Google Cloud Kitna Credit Money Deta Hai ?

गूगल क्लाउड आपकी अकाउंट खुलने पर ही आपको ₹21700 के आसपास की इनकम देता है जिसे आप उसकी सर्विसेस में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सारे पैसे आपको 90 दिन के अंदर खत्म करने होते हैं। इसके बाद गूगल आपसे सर्विस देने के लिए पैसे काटता है।

Google Cloud Se Computer Kaise Banaye 

गूगल क्लाउड में कंप्यूटर बनाने के लिए आपको कंप्यूट इंजन नाम की एक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपको VM Instances नाम की एक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप अपनी एक को इनेबल करेंगे। यह करना काफी आसान है। बता दें कि आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन के अलावा इससे अपने हैंग होने वाले कंप्यूटर पर भी यूज कर सकते हैं।

Android Smartphone Me Windows 10 Kaise Chalaye

How To Run Windows 10 On Android In Hindi
How To Run Windows 10 On Android In Hindi 

एंड्रॉयड स्मार्टफोन में Windows 10 चलाने के लिए आपको ऊपर बताई गई प्रक्रिया को गूगल क्रोम में करना होगा। VM Instances पर क्लिक करने के बाद जैसा कि हमने आपको बताया कि आपको एपीआई इनेबल करना होगा। एपीआई इनेबल होने में 1 से 2 मिनट लग सकते हैं इसलिए आप अपने फोन को आराम से छोड़ देंगे। जब भी आपकी एपीआई इनेबल हो जाएगी तब आपके सामने एक नई पेज खुलेगी। इसके बाद आपको CREATE INSTANCE पर क्लिक करना होगा।

उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको आपके मशीन की नाम देनी होगी। इसके बाद आप अपना रीजन चुनेंगे। हम भारत में रहते हैं इसलिए हम मुंबई को चुन रहे हैं अगर आप विदेश में रहते हैं तो आप अपने नजदीकी जगह को चुनेंगे। इसके बाद आप अपनी मशीन की Specifications को चुनेंगे। अगर आपको गेम खेलना है तो आप एक तगड़ी कंप्यूटर का चयन करेंगे लेकिन अगर आप गेम खेलने के उद्देश्य से गूगल क्लाउड नहीं यूज़ करना चाहते तो आप काम चलाने वाली कंप्यूटर को यूज कर सकते हैं। बता दें कि आप जितने तगड़े कंप्यूटर लेंगे उतना ही आपका खर्चा उठेगा। इसके अलावा आप अपना कस्टम कंप्यूटर भी चुन सकते हैं।

इन सारे प्रक्रियाओं को करने के बाद आपको Boot Disk पर जाकर चेंज के ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्योंकि हम विंडोज का इस्तेमाल करेंगे इसलिए हम विंडोज सर्वर पर क्लिक करेंगे। अगर आप किसी और ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाना चाहते हैं तो आप उसका चयन करेंगे। विंडोज सर्वर का चयन करने के बाद आपको वर्जन में क्लिक करना होगा। इसके बाद आप विंडोज सर्वर 2019 डाटा सेंटर पर Click करेंगे। 

आप चाहे तो अपनी मेमोरी को भी मैनुअल यहां पर सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी Size को चुन लेंगे। इसके बाद आप क्रिएट पर Click करें। फिर आप स्क्रोल डाउन करके वापस से क्रिएट पर क्लिक करेंगे। अब आपकी एक वर्चुअल मशीन बनना शुरू हो जाएगी। जब भी आपकी मशीन की स्टेटस रनिंग पर आ जाए तो आप इसकी RDP इनस्टॉल करेंगे। 

RDP फाइल को इंस्टॉल करने से पहले आपको अपने कंप्यूटर की एक पासवर्ड डालनी होगी। पासवर्ड डालने के लिए आप RDP वाली ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपको सबसे ऊपर ही सेट पासवर्ड नाम का एक ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करने के बाद आप अपना यूजरनेम बनाएंगे या फिर गूगल द्वारा दिया हुआ डिफॉल्ट यूजरनेम रहने देंगे। 

इसके बाद आप सेट पर क्लिक करेंगे और आपके सामने एक और नई स्क्रीन खुलेगी। दूसरी स्क्रीन खोलने में आपको थोड़ी वक्त लग सकती है। अगली स्क्रीन खुलने के बाद आपको गूगल एक डिफॉल्ट पासवर्ड देगा जिससे आपको अपने नोट कार्ड में या फिर कॉपी में लिख लेना है। इसके बाद आप फिर RDP पर क्लिक करेंगे और RDP फाइल को डाउनलोड कर लेंगे।

अगर आप इसे अपने कंप्यूटर में कर रहे हैं तो आप डायरेक्ट उस फाइल को ओपन करेंगे। इसके बाद आपको कुछ प्रोसेस करना होगा और आपसे आपके कंप्यूटर में पहले से ही इंस्टॉल किया हुआ रिमोट एक्सेस एप पासवर्ड पूछेगा। आपको पासवर्ड में वही पासवर्ड देना होगा जिसे आपने कॉपी किया था।

लेकिन अगर आप इसे मोबाइल पर कर रहे हैं तो आप RD क्लाइंट नाम की एक एप्लीकेशन को इंस्टॉल करेंगे। इस एप्लीकेशन को माइक्रोसॉफ्ट ने बनाया है। ठीक उसी प्रकार आपको उस पर भी क्लिक करना है और पासवर्ड डाल देना है इसके बाद आप विंडोज 10 को इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Share Post To Your Friends
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.