ePrivacy and GPDR Cookie Consent by Cookie Consent What Is A Weather Balloon In Hindi ? | How To Send Objects In Space

What Is A Weather Balloon In Hindi ? [ जाने हिंदी में ] आप भी भेजे अपनी चीज को अंतरिक्ष में –

स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग Gyan Josh में। आज के इस पोस्ट में मै आपको कुछ खास और अलग बताने जा रहा हूं। आज के इस पोस्ट में मैं आपको ये समझाऊंगा की आखिर एक Weather Balloon In Hindi होता क्या है?

ये सारी चीज जाने के बाद आपका ये भी जानना जरूरी है कि, आखिर इसका उपयोग क्यों किया जाता है? और इसके क्या फ़ायदे मनुष्य जाति को प्राप्त होते हैं?। आइए आपको आगे बताते हैं –

What Is A Weather Balloon In Hindi | Weather Balloon क्या होता है ? |

What Is A Weather Balloon In Hindi
What Is A Weather Balloon In Hindi

दोस्तों, Weather Balloon एक ऐसा खास बैलून होता है जिसे आप कई किलोमीटर दूर तक उड़ा सकते हैं। इस कारण ये काफी महंगे भी होते हैं। लेकिन शायद आपको भारतीय बाजार में ये सस्ते मिल जायेंगे।

कौनसी गैस को इस्तेमाल किया जाता है Weather Balloon में ? Which Gas Is Used In Weather Balloon In Hindi

इस बैलून के अंदर आप हाइड्रोजन या हीलियम गैस का प्रोयोग कर सकते हैं। लेकिन इस बैलून के काम के मुताबिक इसमें हीलियम गैस हीं पड़ती है। हीलियम गैस इस बैलून को काफी ऊंची ऊंचाई प्राप्त करवाने में काफी मदद करता है।

How Much Above Go Weather Balloon In Hindi | कितनी ऊंचाई फतेह कर सकता है वेदर बैलून ? |

आम तौर पर ये खास बैलून 40 से 60 ( 60,000 Ft – 105,000 Ft ) किलोमीटर तक ऊंचाई फतेह कर लेता है। लेकिन अब तक के एक रिकॉर्ड के मुताबिक ये बैलून 173,000 feet तक की ऊंचाई भरा था।

What Is The Cost Of Weather Balloon In India ? वेदर बैलून की की कीमत भारत में कितनी होती है

US Online Market में ये 50 से 190 डॉलर तक के बीच में इस वेदर बैलून की बिकारी होती है।

लेकिन भारत के लोकल मार्केट्स में इसकी क्या कीमत है इसके बारे में अभी कोई खास जानकारी उपलब्ध नही है, इसलिए इसके बारे मैं हम आपको गलत जानकारी नही दे सकते हैं। हालाकि ये ऑनलाइन मार्केट्स ऐप में भी उपलब्ध है।

What Is A Work Of Weather Balloon In Hindi ? वेदर बैलून को इस्तेमाल करने का मकसद क्या होता है

इस वेदर बैलून का इस्तेमाल करने का खास मकसद वीडियो फुटेज और वेदर फोरकास्ट की जानकारी प्राप्त करना होता है। जाहिर है कि, ये बैलून अंतरिक्ष के काफी निकट होता है, ऐसे में एक खास प्रकार का नजारा भी दिखने को मिलता है।

इसी उत्सुकता मै कई लोग अपने कैमरा और जीपीएस सिस्टीम या फिर मोबाइल को वेदर बैलून के पेलोड ( Payload ) में रखकर इसे हवा में उड़ा देते हैं। जब ये बैलून दवाब के कारण ऊपर जाकर फट जाता है तब ये बैलून का पेलोड जहां भी गिरता है वहा इसका मालिक उसे लेने पहुंच जाता है।

आप इसके नजारे को एक व्यू यूट्यूब पर सर्च करके भी जरूर देख सकते है। इसके लिए आपको सिर्फ यूट्यूब पर Weather Balloon In Space सर्च करना होगा। वाकई इसका स्पेस वाला नजारा काफी शानदार होता है।

ऐसे में आप भी अपना एक बैलून स्पेस में अपने मोबाइल या कैमरे को जीपीएस के साथ भेज सकते हैं। अगर आप मोबाइल भेज रहे हैं तो आप जीपीएस की जगह सस्ते में काम लेने के लिए Find My Device नाम का एक ऐप प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड करके इसकी लाइव लोकेशन हर पल देख सकते हैं।

लाइव फुटेज के लिए आप Google Meet या किसी और लाइव मीटिंग ऐप को इस्तेमाल कर सकते हैं। आप ये दोनो चीज उस फोन में इस्नाटल करके उसे ओपन करेंगे और बर्फ के 10 से 25 टुकरो के साथ इसे लपेटकर भेज देंगे। इससे आपका काफी पैसा भी बच जायेगा और आप इसे स्पेस में भेज भी पाएंगे। बर्फ के टुकरे आप सिर्फ मोबाइल को ओवर हिट होने से बचाने के लिए भेजने। ताकि आपका फोन बीच में स्विच ऑफ न हो जाए।

अगर ये ऑफ हो गया तो आपको आपको बैलून का लास्ट लोकेशन नही पता चलेगा। इसके कारण आप अपना मोबाइल हमेशा के लिए खो सकते हैं। अक्सर ये बैलून 10 किलोमीटर के अंदर ही गिरता है। याद रखे की इस बैलून में हीलियम गैस भरवाए।

इसके अलावा अलग – अलग देशों की वेदर फोरकास्ट टीम भी इसका उपयोग वेदर की जानकारी लेने के लिए करती है। वेदर फोरकास्ट टीम इसमें कोई कैमरा नही लगाती है। वो सिर्फ एक जीपीएस ( G.P.S ) और एक रेडियोसोंड ( Radiosonde ) को बैलून के साथ हवा में भेजते हैं। जीपीएस बैलून की लोकेशन और रेडियोसोंडे वेदर फोरकास्ट की जानकारी और अन्य जानकारियों के लिए भेजी जाती है।

RadioSonde को लेकर हमने एक पोस्ट अपने ब्लॉग पर लिखा हुआ है आप वहा पर इसके बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूं कि, आज की ये खास पोस्ट आपको काफी पसंद आई होगी और आप हमे कॉमेंट कर अपनी बात जरूर बताएं कि आप इसमें रुचि रखते हैं या नहीं ?

Share Post To Your Friends
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.