ePrivacy and GPDR Cookie Consent by Cookie Consent Difference Between Computer And Internet In Hindi

Difference Between Computer And Internet In Hindi

आपने कभी न कभी कंप्यूटर या इंटरनेट का इस्तेमाल तो जरूर किया होगा। ऐसा भी हो सकता है की ये दोनो आपके दैनिक जीवन का खास हिस्सा हों। आज के समय में इंटरनेट इतना बढ़ चुका है कि, आपको Wikipedia जैसे प्लेटफार्म पर इतिहास और अभी के कई रोचक और अनसुनी जानकारियां मुफ्त में मिल जाती हैं। इसके अलावा आप जब चाहें तब न्यूज अपने मोबाइल पर या फिर कंप्यूटर पर पढ़ सकते हैं। एक टीवी के मुकलबे अब लोग मोबाइल से अधिक वक्त गुजरते हैं क्युकी अब इंटरनेट के माध्यम से ही लोग कम पैसे और कई सीरियल फ्री में देख सकते हैं। इसी कारण अब लोग टीवी नही देखते हैं और उसे खरीद भी नही रहें हैं।

इन्ही सारे कामों को जो आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर करते हैं वही Internet कहलाता है। आइए आपको इसके बारे में और विस्तार से समझते हैं –

What Is Internet In Hindi

मुख्य रूप से कहा जाए तो Internet एक ऐसा Network है जिससे पूरी दुनिया जुड़ी हुई है। इसके दो प्रकार हैं एक Cabel Internet और दूसरा Tower Internet / Signal Internet. अगर आप कोई फाइबर इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप Cabel Internet यूज कर रहे हैं जो काफी तेज होती है। इसके अलावा अगर आप Signal Internet यूज कर रहे हैं तो आप या तो Tower Internet या Satellite Internet का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Which Internet Is Fast In Hindi

देखा जाए तो Cabel Internet काफी तेज होती है किसी दूसरे तरीके से क्योंकि पूरा इंटरनेट डायरेक्ट तार पर आ रहा होता है इसलिए आप तेज इंटरनेट का अनुभव अपने डिवाइस में करेंगे।

इसके अलावा Satelite Internet काफी तेज होता है। Starlink कम्पनी की सर्विस अगर आप इस्तेमाल करते हैं तो आप जरूर एक Cabel Internet जैसा अनुभव करते होंगे। क्योंकि Satelite Internet आपको 100 mbps की तेज स्पीड देता है इसलिए ये मोबाइल इंटरनेट से काफी फास्ट होता है।

Types Of Internet In Hindi

Internet 3 प्रकार के होते हैं। पहला Cabel Internet, दूसरा Satelite Internet और अंतिम यानी तीसरा Network Tower Internet.

Internet कैसे काम करता है ?

आपका Internet दुनिया भर से जुड़ा हुआ है। कनेटिविटी दो प्रकार के हैं। एक लोकल होस्ट और दूसरा आप जो अभी इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आपको लोकल होस्ट के बारे में जानना है तो आप हमे जरूर बताएं हम उसपर भी एक पोस्ट लिख देंगे।

आसान भाषा में कहा जाए तो लोकल होस्ट वो चीज होती है जिसे आप सीमित रख सकते हैं और दुनिया के साथ साझा करने के बजाय अपने कंप्यूटर या कुछ अन्य कंप्यूटर या मोबाइल तक सीमित रख सकते हैं।

मतलब अगर आप अपनी साइट की एक फाइल अपने कंप्यूटर में बनाते हैं और उस फाइल को अपने ब्राउजर पर सर्च करते हो तो वो खुल जायेगा आपके डिवाइस पर जिसमे वो फोल्डर है लेकिन वो अन्य वेबसाइट जैसा नही होगा जिसके पास डोमेन नेम होता है। वो वेबसाइट फोल्डर नेम पर सर्च होगा। उसकी कोई आइडेंटिटी नहीं होगी जिस कारण वो डाटा किसी दूसरे लोग तक नही पहुंचेगा। लेकिन आप अपने मन के अनुसार उसे बाद में ऑनलाइन भी यानी लोगो के बीच फोल्डर बनाने के बाद रख सकते हैं।

सरल भाषा में कहें तो ये बैंक ऑफिस या किसी अन्य ऑफिस में इस्तेमाल किए जाते हैं। सारे कर्मचारी के कंप्यूटर एक दूसरे से जुड़े रहते हैं और किसी एक कंप्यूटर से समय समय पर फोल्डर में जानकारी दे कर उसे अपडेट कर दिया जाता है। बाकी का काम कर्मचारी खुद अपने ऑफिस में उस फोल्डर को ब्राउजर पर ओपन कर के करते हैं। क्योंकि ये वेबसाइट ऑफिस का होता है इसलिए बैंक ये नही चाहती की ये इंटरनेट के किसी भी डेटाबेस स्टोरेज में हो, जिस कारण इसे कोई भी व्यक्ति इस्तेमाल करें!

आप अपने फोल्डर में HTML और कई अन्य भाषाओं की मदद से एक संपूर्ण वेबसाइट बना कर अपने कुछ कंप्यूटर तक इसे सीमित रख सकते हैं। आप अगर ऐसा करना चाहते हैं तो हम बताए हम जरूर इसपर भी एक विस्तार से पोस्ट लिख कर आपको इसकी सटीक जानकारी अपने वेबसाइट की मदद से देने की पूरी कोशिश करेंगे। हमारा ये वेबसाइट Online यानी किसी होस्टिंग कंपनी के डाटा स्टोरेज में अपलोड है और इस साइट का एक डोमेन नेम भी है इसलिए इस वेबसाइट को आप नेट के माध्यम आसानी से देख पा रहे हैं और हर कोई इसे एक्सेस भी कर सकता है। हालाकि वो हमारा WordPress Admin Panel हमारे परमिशन द्वारा नही खोल सकता है।

वही अगर कंप्यूटर की बात करे तो हम आपको इसके बारे में आगे और भी बताते हैं। चलिए –

What Is Computer In Hindi

कंप्यूटर एक डिवाइस है जो अलग अलग ऑपरेटिंग सिस्टम पे आपको मिल जाएगा। वो आपकी मर्जी है कि, आप कौनसा ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कंप्यूटर लेना पसंद करते हैं। आप चाहे तो अपना पसंदीदा ऑपरेटिंग सिस्टम अपने कंप्यूटर में डलवा या खुद डाल सकते हैं।

Computer जैसा डिवाइस के लिए सबसे अच्छा Windows 10 या 7 होता है। आप अपनी मर्जी के अनुसार इसमें 10 या 7 डलवा सकते हैं। 10 सबसे लेटेस्ट है इसलिए हम आपको सलाह देंगे की आप नए कंप्यूटर में 10 हीं डलवाए।

वही आप अगर कंप्यूटर ऑफिस जैसे कार्यों के लिए खरीदे हैं या खरीदने को सोच रहे हैं तो आप उस कंप्यूटर में Linux डलवाए। यदि आप एक Hosting कंपनी खोल रहे हैं तो आप बिना सोचे समझे Linux Operating System का इस्तेमाल उस कंप्यूटर में करे।

आसान भाषा में कहें तो अगर आप कंप्यूटर पर्सनॉल इस्तेमाल के लिए खरीदे हैं तो आप Windows 10 खरीदे वही अगर आप Office जैसे कामों के लिए एक कंप्यूटर खरीदे हैं तो आप उसमे Windows डलवाए।

Computer Full Form In Hindi

Computer का पूरा नाम “ Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical and Educational Research” होता है।

  • C – Commonly
  • O – Operated
  • M – Machine
  • P – Particularly
  • U – Used
  • T – Technical
  • E – Educational
  • R – Research

Computer Ko Hindi Me Kya Kahte Hai

Computer एक अंग्रेजी शब्द है और इसका हिंदी क्या होता है इसके बारे में कई लोग नही जानते हैं। हां , हो सकता है कि आप जानते भी हो लेकिन हम उनको ये बता रहे हैं जो नही जानते की Computer को हिंदी में क्या कहते हैं। Compuyer को हिंदी में संगणक कहते हैं।

Difference Between Computer And Internet In Hindi

Difference Between Computer And Internet In Hindi

पूरे पोस्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक अब आपको ये समझ में आ गया होगा की आखरी इंटरनेट और कंप्यूटर ( Difference Between Computer And Internet In Hindi ) में क्या अंतर है और ये दोनो क्या हैं। मुख्य रूप से कहें तो Computer आपको Internet दिखाता है और इंटरनेट तो हमने आपको बताया हीं था की वो क्या है।

Share Post To Your Friends
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.