ePrivacy and GPDR Cookie Consent by Cookie Consent Blogging Vs YouTube In Hindi | Best Earning Platform In 2021

Blogging Vs YouTube दोनों में बेहतर कौन है? Best Earning Platform In 2021

आप सभी लोग Blogger और YouTube को तो जानते ही होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, Which Is The Best Earning Platform In 2021?

YouTube एक ऐसा Platform है, जहां आप अपनी खुद कि Videos डाल कर खूब सारा पैसा कमा सकते हैं। वहीं अगर Blogging की बात करें तो यहां से भी कई लोग अच्छा – खासा Income कर रहे हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि, आज के समय में Best Earning Platform In 2021 कौनसा है? । हमारे देश भारत के अंदर भी Youtube और Blogging की मदद से कई लोग पैसे कमा रहे हैं। लेकिन कई लोग इस बात से परेशान रहते है कि, इन दोनों में से कौनसा Platform अच्छा है, जहां पर खूब पैसा कमाया जा सकता है?

इसलिए आज के पोस्ट में मै आपको यही बताने जा रहा हूं कि, इन दोनों में बेहतर Platform इंडिया ने कौनसा है?।

BloggingVsYoutubeInHindi
Youtube Vs Blogging In Hindi

हम सब जानते हैं कि, Blogging में भी Competition है और YouTube में भी है। पर इन दोनों में से कम Competition किसमे है ये भी जानना जरूरी है। 

लेकिन इससे पहले हम ये जानते हैं कि, आखिर एक YouTube चैनल और एक Website कैसे बनाया जाता है?

How to Make A YouTube Channel In Hindi | यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाए?

अगर आप YouTube में आना चाहते हो तो आपको ये जानना जरूरी है कि, आखिर कैसे एक YouTube चैनल बनता है?

YouTube चैनल बनाने के लिए आपके पास एक Verified Gmail होना जरूरी है। अगर आपके पास Gmail ID नहीं है, तो आप Google.com पर अपनी एक Gmail Account खोल सकते हैं। इसके बाद आपके पास आपके चैनल का Logo होना चाहिए। 

इन सब कामों के बाद आप अपने Browser पर Youtube.com सर्च करें। आपके मोबाइल स्क्रीन पर YouTube का होम पेज खुल जाएगा। फिर आप अपनी Gmail Account से YouTube.com में एक Account तैयार करें। 

इसके बाद आप अपनी Channel का नाम तय करे और Channel का Logo। इन सभी चीजों के बाद आपका के YouTube Channel तैयार हो जाएगा।

इसके बाद आप अपने चैनल में Videos को डाले और YouTube.com पर जाकर Moneitization का विकलप ढूंढ़े। फिर आप अपने चैनल को Apply करिए। 

How To Make A Website | वेबसाइट कैसे बनाए?

अगर आप एक Website बनाना चाहते हैं तो ये थोड़ा मुश्किल जरूर है। क्युकी, इसके लिए आपको कई चीज़े सीखने कि जरूरत है। जैसे On Page SEO, Of Page SEO, Backlink अन्य।

आप अपनी वेबसाइट को Blogger.com या WordPress.com के ज़रिए बना सकते हैं। बता दें कि, Blogger एक Free Platform है, वहीं WordPress एक Paid Platform है। 

अगर आप Beginner हैं तो, आप Blogger.com पर ही काम करे। लेकिन अगर आप एक Professional हैं तो आप WordPress.org को चुने। क्युकी आपको यहां पर Blogger के मुक़ाबले कई अधिक चीज ज्यादा दिया जाता है। 

इसके बाद आप अपनी एक खुद कि Website बनाए। फिर उसको Customize करे। इसके बाद आप उसमे कई तरह के Post लिखे और Adsence के लिए Apply करें। 

Blogging Vs YouTube

Blogging बेहतर या YouTube इसको जानने के लिए हमारे इस पोस्ट को ध्यान से पढे। मैने इस पोस्ट में हर चीज को प्वाइंट में कवर किया है। इससे श्याद आपको साहेता मिले। 

Blogging करने के लिए जरूरी चीज –

• आपको एक डोमेन नेम खरीदना होगा। जो आप कही पर भी सस्ते दामो में ख़रीद सकते हैं। .xyz डोमेन सिर्फ ₹49 का होता है। या आप इसे और भी कम दाम में ख़रीद सकते हैं।

• अगर आप WordPress पर आना चाहते हैं तो आपको एक वेब होस्टिंग खरीदने पड़ेगी। 

• SEO Optimization की जानकारी आपको पूरी रखनी पड़ेगी। 

• आपको अपनी वेबसाइट पर हमेशा Regular काम करना पड़ेगा। 

• Writing Skill भी अच्छी रखनी होगी।

YouTube चैनल बानाने के लिए जरूरी चीज़े

1. E-mail Id होनी जरूरी है।

2. YouTube SEO के बारे में जानना होगा।

3. Editing की अच्छी Knowledge होनी चाहिए।

इन सभी चीज को जानने के बाद ये लगता है कि, YouTube Channel बनाना आसान है। आइए जानते हैं, Blogging Vs YouTube के Plus पॉइंट्स और Negative पॉइंट्स.

Blogging Vs YouTube In Hindi

अगर Blogging की बात की जाए तो ये काफी महंगा है। लेकिन YouTube इतना महंगा नहीं है। Blogging करने के लिए आपको Domain Name, Hosting ख़रीदनी पड़ती है। वही YouTube की बात करें तो इसपर Videos आप अपनी मोबाईल की मदद से बना सकते हैं। 

(+1 YouTube)

YouTube की वीडियो में आप Ads तो चला सकते हैं, लेकिन अधिक नहीं। लेकिन ब्लॉगर में आप एक पोस्ट के अंदर 2 या 5 Ads लगा सकते है। आप इससे भी अधिक एड्स इसमें लगा सकते हैं।

(+1 Blogging)

YouTube पर आप किसी भी Company का Sponsorship कर सकते हैं, जिसके आपको एक अच्छी इनकम मिलती है। वही ब्लोगर्स को Sponsorship काफी कम आती है।

(+1 YouTube)

Blogging में आपको काफी चीजे सीखनी पड़ती है, लेकिन YouTube में आपको इतनी चीज सीखने की कोई जरूरत नहीं है।

(+1 YouTube)

Blogging Vs YouTube ( किसमे अधीक पैसा?)

दोस्तों, आज के समय में Blogging कर के काफी पैसा कमाया जा सकता है, लेकिन YouTube पर भी पैसा मिलता है। इसलिए ये तय करना काफी मुश्किल है। 
लेकिन अगर आपको दोनों पर काम करना है तो, आप दोनों पर काम करे और काफी पैसे कमाए। पर जो निर्णय आपके सामने आए हैं, उसके मुताबिक 2021 में YouTube पर काम करना काफी मुश्किल होगा और लोग यहां से अच्छा पैसा नहीं कमा सकते हैं। 
इसलिए, मेरे सुझाव से आप 2021 में Blogging करें। क्युकी यहां पर YouTube जितना Competition नहीं है। 

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो Please हमें Comment करके बताएं। फिर मिलेंगे अगले किसी दूसरे पोस्ट पर तब तक के लिए जय हिन्द!

Share Post To Your Friends
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.